indiavsscotland

द्वारा प्रस्तुत

माइक लोप्रेस्टी | एनसीएए.कॉम | 5 अप्रैल, 2022

ऐतिहासिक रैली ने कान्सास को 'सेल्फ एक्सक्लूसिव - और लंबी मायावी - दूसरा खिताब दिया'

शेयर करनान्यू ऑरलियन्स -

क्या टीम, क्या सफर, क्या पल।

अब कैनसस बास्केटबॉल के लंबे, लंबे, लंबे इतिहास में एक नया और असाधारण अध्याय है। जयहॉक्स ने सोमवार रात से पहले तीन शतकों में 2,356 गेम जीते थे। लेकिन कभी भी ऐसा बिल्कुल नहीं।

अब बिल सेल्फ की विरासत में एक नई चमक आ गई है। एक कोच एक राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीतता है, और वह विशेष है। एक आदमी एक सेकंड जीतता है, और वह दिग्गजों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहा है। डीन स्मिथ ने वह कई जीते। हेनरी इबा, डेनी क्रम। लेकिन कंसास से कोई और नहीं। और उसने ऐसा सोमवार की रात अपने पिता से अक्सर बात करते हुए किया, जिनकी मृत्यु 10 सप्ताह पहले हो गई थी।

कान्सास ने बिल सेल्फ . के तहत अपना दूसरा राष्ट्रीय खिताब जीता

अब इसकी अस्थिरता, इसके ट्विस्ट और इसके टर्न के लिए संजोने के लिए एक नया चैंपियनशिप गेम है, जहां आखिरी सेकंड तक कुछ भी निश्चित नहीं था और कंफ़ेद्दी नीचे आ गई।

अब एनसीएए टूर्नामेंट विद्या में जीने के लिए एक नया कठिन क्षण है; भाग्य की उन सनक में से एक जो इतनी विडंबनापूर्ण है, मानो खेल के देवताओं ने खुद एक हाथ खेला हो।कंसास ने एक गेम और एक चैंपियनशिप 72-69 . जीती

सोमवार की रात, भले ही Jayhawks 16 अंकों से पीछे हो गया। इससे पहले किसी भी टीम ने ऐसा नहीं किया था, 82 एनसीएए टूर्नामेंट में नहीं। "मुझे लगता है कि जिस तरह से हमने जीत हासिल की, उसने इसे और भी खास बना दिया," सेल्फ ने कहा। "जब हमने अपना खून देखा, तो हम घबराए नहीं।"

कंसास ने एक गेम जीता जो इससे दूर चला गया और फिर वह चला गया। पहले हाफ में 16 मिनट के अंतराल में, उत्तरी कैरोलिना ने कैनसस को 23 अंकों से पीछे छोड़ दिया। दूसरे हाफ में 10 मिनट के अंतराल में, कान्सास ने उत्तरी कैरोलिना को 21 से हरा दिया।एक अन्य दृश्य:

कान्सास की खिताबी जीत को देखते हुए

कंसास ने एक ऐसा गेम जीता जहां रात का सबसे बड़ा टर्नओवर - शायद सीज़न - आया क्योंकि एक टार हील एक घायल टखने के दर्द से साहसपूर्वक खेल रहा था। अरमांडो बेकोट ने रविवार को कहा था कि उन्हें कान्सास के खिलाफ घंटी का जवाब देने से रोकने के लिए उनका दाहिना पैर काटना होगा, ड्यूक के खिलाफ उनके टखने में मोच आने की कोई बात नहीं है। 15 अंक के अपने 38 वें मिनट में, सोमवार की रात 15 रिबाउंड डबल-डबल, उत्तरी कैरोलिना के साथ 50 सेकंड शेष के साथ और एक नाटक की सख्त जरूरत के साथ, बेकोट ने लेन में एक बनाने की कोशिश की।

"मैंने सोचा कि मुझे वास्तव में वह कोण मिल गया है जो मैं चाहता था। मैंने सोचा कि यह एक आसान टोकरी होती, ”वह बाद में कहते। "मैं बस टोकरी में जाने की कोशिश कर रहा था और मैंने अनजाने में अपने दाहिने पैर से जाने की कोशिश की। और वह टखना था जिसे मैंने घायल किया था। ”

नीचे वह चला गया। गेंद - और खेल, यह निकला - चला गया था। उत्तरी कैरोलिना के लिए, भाग्य की एक कष्टदायी पर्ची।

कान्सास ने एक गेम जीता जहां जयहॉक्स ने 55-35 से आउट हो गए और दूसरे मौके के अंक 28-8 में आउट हो गए, और जहां ऑल-अमेरिकन ओचाई अगबाजी फ्री थ्रो लाइन से 3-के -8 हो गए।

कान्सास ने एक ऐसा गेम जीता जो सफेद और नीले रंग की वर्दी दोनों में परम ऑल-हैंड-ऑन-डेक था। 10 खिलाड़ी थे - एक तरफ पांच - जिन्होंने 15 और 11 अंक के बीच स्कोर किया। आगाजी, 12 के साथ, रात के आठवें प्रमुख स्कोरर के लिए बराबरी पर थे, लेकिन उनकी उपस्थिति और नेतृत्व (विलनोवा के खिलाफ 21 अंक का उल्लेख नहीं करने के लिए) के कारण उन्हें अंतिम चार के लिए सबसे उत्कृष्ट खिलाड़ी नामित किया गया था।

2022 एनसीएए टूर्नामेंट चैंपियनशिप जीतने के बाद ओचाई आगाबाजी ने सबसे उत्कृष्ट खिलाड़ी का नाम दिया

और कान्सास ने एक ऐसा गेम जीता जो सीधे उसके कोच के दिल में गया। स्वयं ने जनवरी में अपने पिता को खो दिया, लेकिन एक बात स्पष्ट थी: बिल सेल्फ सीनियर सोमवार की रात कैसर सुपरडोम में थे।

"मैंने उनसे पहली छमाही में बात की। जब हम छह और फिर 10 और फिर 15 साल के थे, तब मैंने उनसे बात की थी। मैंने उनसे हाफटाइम पर बात की। यह एक बार है जब उसने वापस बात नहीं की, "स्वयं ने कहा। "सबसे बड़ी बात यह थी कि जिस तरह से आप एक गेम जीत सकते थे, यह उसे सबसे अधिक गौरवान्वित करेगा।"डींग मारने का अधिकार:

सर्वाधिक राष्ट्रीय चैंपियनशिप वाली टीमें

पिता को न केवल इस बात पर गर्व होगा कि चैंपियनशिप आखिरकार कैसे हासिल हुई, बल्कि उनके बेटे के करियर के लिए इसका क्या मतलब है। कैनसस में सेल्फ का शानदार प्रदर्शन रहा है, जो हॉल ऑफ फेम के लिए पहले से ही काफी अच्छा है। लेकिन 2008 से एक शीर्षक एकाकी दिखने लगा था।

“ये पेड़ से नहीं गिरते। मेरा मतलब है, उन्हें प्राप्त करना कठिन है, ”उन्होंने कहा।

परंतु?

"जब वे सर्वकालिक विजेता कार्यक्रम होते हैं, और जब खेल के आविष्कारक (जेम्स नाइस्मिथ) आपके पहले कोच थे, और जब एडॉल्फ रूप की पसंद कान्सास से आती है और डीन स्मिथ कान्सास से आता है और विल्ट चेम्बरलेन कान्सास से आता है , उम्मीदें ऐसी होती हैं जहां अच्छा होना ठीक है, लेकिन यह काफी नहीं है।

"किसी ने भी मुझ पर कभी दबाव नहीं डाला कि हमें एक और जीतना है, लेकिन मुझे लगता है कि मैंने खुद पर दबाव डाला कि यह जानते हुए कि यह जगह हमने जो जीती है उससे कहीं अधिक की हकदार है।"

दूसरा 2020 में आया होगा जब Jayhawks नंबर 1 थे, लेकिन COVID ने उस टूर्नामेंट और उस मौके का सफाया कर दिया। लेकिन कैनसस बास्केटबॉल में अपने युवा जीवन का अधिकांश निवेश करने वाले दिग्गजों से लदी इस टीम को कुछ खास महसूस हुआ।

सेल्फ ने कहा, "मैंने अपने करीबी लोगों से कहा कि मुझे नहीं लगता कि मैंने कभी एक टीम को कोचिंग देने में इतना आनंद महसूस किया है क्योंकि मेरे पास यह टीम है।" "कोई सिरदर्द नहीं, कोई समस्या नहीं, कोई स्वार्थ नहीं, कोई छिपा एजेंडा नहीं, कोई साइड स्ट्रीट नहीं।"

और धक्का देने पर Jayhawks विशेष रूप से खतरनाक लग रहे थे। जिस सप्ताह उनके पिता की मृत्यु हुई और जीतने के लिए वापस आए, वे कान्सास राज्य में 17 से नीचे थे। वे एलीट आठ में मियामी के लिए हाफटाइम में छह से नीचे थे और दूसरे हाफ में तूफान को 47-15 से सकारात्मक रूप से कुचल दिया।

यदि केवल वह उन्हें न्यू ऑरलियन्स के लिए सही कर सकता था। उन्होंने देखा कि अन्य कान्सास टीमें तेज रोशनी में अच्छी प्रतिक्रिया नहीं दे रही थीं। उन्होंने अपनी बाहरी शांति के बारे में कहा, "मुझे नहीं लगता कि यह मैं हूं, लेकिन मैंने इस बार कुछ भी नहीं दिखाने के लिए एक सचेत प्रयास किया।" उन्होंने सोमवार को एक झपकी भी ली। सब ठीक लग रहा था।

लेकिन क्या करें जब नॉर्थ कैरोलिना ने हाफटाइम में 40-25 की बढ़त ले ली और आगाजी के शब्दों में, “हम अपना खेल नहीं खेल रहे थे। हम इस समय एक तरह से तेज हो गए थे। ” एक बार फिर अपने पिता के बारे में सोचा। "मुझे लगता है कि वह हमें बहुत नीचे देख रहा था।"

लेकिन खिलाड़ी ज्यादा चिंतित नहीं थे। मिच लाइटफुट ने कहा, "इस तरह के अनुभवी लोगों के समूह के साथ और एक-दूसरे को इतनी अच्छी तरह से जानते हैं," हमें परेशान होना मुश्किल है।

स्वयं अपने कोचिंग जीवन के चमकते क्षण तक - सोमवार तक - अतीत में वापस पहुंच गया - उदाहरण के लिए अपनी टीम को देने के लिए। वह 2008 था, जब उन जयहॉक्स ने मेम्फिस को पीछे छोड़ दिया और ओवरटाइम में चैंपियनशिप जीती।

"बहुत प्रेरणा नहीं थी। हाफ खत्म होने से पहले मैंने उन्हें बताया था कि कौन सा कठिन होगा, दो मिनट के साथ नौ नीचे होना या 20 के साथ 15 नीचे होना? उन्होंने कहा। "और उन सभी ने कहा कि दो मिनट शेष होने के साथ नौ नीचे जा रहे हैं। इसलिए हम ऐसा कर सकते हैं, क्योंकि '08' में ऐसा ही था।"

Jayhawks फिर सकारात्मक वाइब्स के साथ फर्श पर लौट आए। डेविड मैककॉर्मैक के चेहरे पर मुस्कान पर ध्यान दें। "वह मुझे देख रहा था और मैं ऐसा था, 'तुम क्यों मुस्कुरा रहे हो यार, हम 15 से नीचे हैं?" क्रिश्चियन ब्रौन ने बाद में कहा। "वह मुझसे कह रहा था, 'अपना सिर ऊपर रखो, चलते रहो, हम ठीक हो जाएंगे।' मैं ऐसा था, 'यार, मुझे नहीं पता कि मैं यहां पहले कभी आया हूं या नहीं।'"

डेविड मैककॉर्मैक: चैंपियनशिप गेम में डबल-डबल

और फिर दूसरा हाफ शुरू हुआ, और सिर्फ नौ मिनट में कंसास ने बराबरी कर ली। टार हील्स ने अपनी आक्रामक गति खो दी थी - उन्होंने दूसरी छमाही में 27.5 प्रतिशत और 3-पॉइंटर्स में 2-फॉर -12 की शूटिंग की - और वास्तव में इसे वापस कभी नहीं मिला।

"मैं 14 मिनट के निशान के बारे में सोच रहा था, कोई रास्ता नहीं है कि ये लोग 20 मिनट की रक्षा खेल सकते हैं। लेकिन उन्होंने किया, "स्वयं ने कहा। उन्होंने यह भी समझा कि ड्यूक के साथ केवल 48 घंटे पहले उत्तरी कैरोलिना क्या कर रहा था। "मुझे लगता है कि शनिवार की रात का खेल दूसरे हाफ में दिखा। मुझे लगा कि जब हमने दौड़ लगाई तो वे थोड़े थक गए।

टैर हील्स ने इसे एक कारक के रूप में नाम नहीं दिया। "यह राष्ट्रीय चैंपियनशिप थी। मुझे नहीं लगता कि कोई थकने के बारे में सोच रहा था," कालेब लव ने कहा। लेकिन अंत में, उन्हें उससे कहीं अधिक की आवश्यकता थी - जिसमें अपराध और भाग्य भी शामिल था। लव ने कहा, "इतनी दूर आने और इस तरह कम आने पर दुख होता है।"

Jayhawks को जाल काटने के लिए छोड़ दिया गया था, और स्वाद अद्वितीय था। "वे लक्ष्य और सपने जो हम अभी जी रहे हैं, हमने कभी नहीं सोचा होगा जब हमने पहली बार कंसास में कदम रखा था," आगाजी ने कहा, विशेष रूप से मैककॉर्मैक, लाइटफुट और खुद जैसे लंबे समय के लिए। लेकिन अब वे "हमारे नाम पर इतिहास लेकर यहां से जा रहे हैं।"इतिहास में स्थान:

सबसे उत्कृष्ट खिलाड़ियों की सूची में शामिल हुए आगाजी

कोचिंग चैंपियनशिप के लिए, बिल सेल्फ अब अपने स्कूल में अकेला खड़ा है, और कहीं भी केवल छह पुरुषों ने अधिक जीता है। वह सोमवार रात से चमक का हिस्सा है।

"मैंने सोचा था कि यह अच्छा होगा," उन्होंने कहा। "और यह जितना मैंने सोचा था उससे कहीं बेहतर है।"

2022 मार्च पागलपनचैंपियंस:
कंसास ने 2022 की राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीतीब्रैकेट ट्रैकर:
कैसे हर ब्रैकेट का भंडाफोड़ हुआटूर्नामेंट रिवाइंड:
अंतिम ब्रैकेट देखेंदुकान:कैनसस चैंपियनशिप गियर की खरीदारी करें
| अधिक आधिकारिक एनसीएए टूर्नामेंट फिट बैठता हैसुनना:मार्च पागलपन 365 पॉडकास्ट |विशेष साक्षात्कार और नवीनतम विश्लेषण

इस पृष्ठ पर विचार आवश्यक रूप से एनसीएए या इसके सदस्य संस्थानों के विचारों को नहीं दर्शाते हैं।

इन कॉलेज बास्केटबॉल टीमों और सम्मेलनों में सबसे अधिक NBA प्रथम-राउंड ड्राफ़्ट पिक्स हैं
केंटकी, उत्तरी कैरोलिना और ड्यूक एनबीए ड्राफ्ट इतिहास में सबसे पहले दौर की पसंद के साथ कॉलेज बास्केटबॉल टीम हैं।

अधिक पढ़ें

पाओलो बंचेरो: कॉलेज बास्केटबॉल आँकड़े, सर्वश्रेष्ठ क्षण, ड्यूक में उद्धरण
ये ड्यूक में पाओलो बैंचेरो के कॉलेज बास्केटबॉल करियर के आवश्यक आँकड़े, तथ्य, हाइलाइट और उद्धरण हैं।

अधिक पढ़ें

बॉब मैककिलोप 33 साल बाद डेविडसन बास्केटबॉल का नेतृत्व करने के बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं
डेविडसन की कप्तानी में 33 साल बाद महान मुख्य कोच बॉब मैककिलोप सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

एनसीएए मार्च पागलपन का पालन करें

ईमेल अपडेट की सदस्यता लें