bhuvneshwarkumar

द्वारा प्रस्तुत

माइक लोप्रेस्टी | एनसीएए.कॉम | 3 अप्रैल 2022

कोच के का करियर खत्म हो गया है, लेकिन वह एक बेजोड़ विरासत छोड़ गए हैं

शेयर करनान्यू ऑरलियन्स -

कैसर सुपरडोम के पिछले गलियारे में सभी इंतजार कर रहे थे। सुरक्षा गार्ड, कैमरे, एनसीएए एस्कॉर्ट्स। रैंप के नीचे से आप 70,602 लोगों का शोर सुन सकते थे, लेकिन दालान कुछ और नहीं बल्कि शांत उम्मीद थी।

अचानक, ब्लैक कार्पेट नीचे आ रहा था ड्यूक बास्केटबॉल टीम, कोर्ट के लिए नेतृत्व कर रही थी और उत्तरी कैरोलिना के साथ इसकी आकर्षक-ए-स्पोर्ट फ़ाइनल फोर डेट थी। इसके तुरंत बाद, 13 सहायक कोच और विभिन्न सहायक कर्मचारी। फिर एक ब्रेक। तब वह था; नीले रंग के ड्यूक में एक आदमी भीड़ की ओर लंगड़ा कर, अपने विचारों में अकेला। माइक क्रज़ीज़वेस्की ने रास्ता साफ किया, और शोर और प्रकाश में, लोगों की एक सुरंग के माध्यम से, कोने को घुमाया और रैंप के नीचे चला गया।

"मुझे अखाड़े में रहने का सौभाग्य मिला है," वह बाद में कहेंगे। "और जब आप अखाड़े में होते हैं तो आप या तो बहुत अच्छा महसूस करने वाले होते हैं या आप पीड़ा महसूस करने वाले होते हैं, लेकिन आप हमेशा अखाड़े में रहने के बारे में बहुत अच्छा महसूस करेंगे।"

टिपऑफ़ से पहले विशाल ओवरहेड घड़ी ने 3:32 दिखाया। कैमरून क्रेज़ीज़, अपने अंतिम क्षेत्र खंड की रेलिंग पर सामूहिक रूप से खड़े हुए, भड़क उठे। नॉर्थ कैरोलिना नीले रंग में कोर्ट पर थी, ड्यूक सफेद रंग में।

यह समय था।रीकैप:

उत्तरी कैरोलिना ने खिताबी खेल में अंतिम स्थान हासिल करने के लिए ड्यूक को पछाड़ दिया

दो घंटे बाद सब खत्म हो गया। खेल, एक पूर्ण क्लासिक। ड्यूक सीजन, एक गाथा। माइक क्रिज़ेव्स्की का करियर, एक पौराणिक महाकाव्य, अब एक अंतिम पृष्ठ के साथ। रिकॉर्ड दिखाएगा कि उनके कोचिंग जीवन का 1,570 वां और आखिरी गेम उत्तरी कैरोलिना के एक खिलाड़ी के साथ खेल की गेंद को लगभग पांच कहानियों को हवा में फेंकने के साथ समाप्त हुआ, और टार हील्स एक समूह के रूप में एक दूसरे की बाहों में छलांग लगाते हुए, अपने प्रशंसकों को लहराते हुए, उस उत्कृष्ट कृति के बारे में जो उन्होंने अभी-अभी खींची थी।

स्कोरबोर्ड ने कहा 81-77, और यह वहाँ रहने के लिए था। सभी क्रिज़ेव्स्की लाइन के माध्यम से चल सकते थे और अपने हाथ मिला सकते थे, और फिर आखिरी बार अपनी आखिरी ड्यूक टीम के साथ रहने के लिए सुरंग का बैक अप ले सकते थे। किसी भी भावना को उन्होंने उस समय बाहरी दुनिया से दूर रखा। वे कहां थें? उन्हें कहीं अंदर होना था।

"मुझे लगता है कि जब आपकी तीन बेटियाँ और 10 पोते-पोतियाँ होती हैं और आप काफी कुछ कर चुके होते हैं, तो आप उन लोगों की भावनाओं का ख्याल रखने के अभ्यस्त होते हैं जिन्हें आप प्यार करते हैं ... और यही वह जगह है जहाँ मैं हूँ," वह होगा बाद में कहो। "मुझे यकीन है कि किसी समय मैं इससे अपने तरीके से निपटूंगा।"

"यह मेरे बारे में नहीं है, खासकर अभी। एक कोच के तौर पर मुझे सिर्फ इन लोगों की चिंता है। मेरा मतलब है, वे पहले से ही कोर्ट पर रो रहे हैं और केवल यही एक चीज है जिसके बारे में आप सोच सकते हैं। मैंने अपने पूरे करियर में कहा है कि मैं चाहता हूं कि मेरे सीजन खत्म हो जाएं जहां मेरी टीम या तो खुशी के आंसू रो रही थी या दुख के आंसू, क्योंकि तब आप जानते थे कि उन्होंने सब कुछ दिया है। और मेरे पास एक लॉकर रूम था जो रो रहे लोगों से भरा था। और यह एक खूबसूरत नजारा है। यह वह दृश्य नहीं है जो मैं चाहूंगा। लेकिन यह एक ऐसा दृश्य है जिसका मैं वास्तव में सम्मान करता हूं, और इससे मुझे समझ में आता है कि यह समूह कितना अच्छा था। ”

हॉल ऑफ़ फ़ेम के कैरियर का अंत इस तरह से होता है: 18 प्रमुख परिवर्तनों और 12 संबंधों और संख्याओं के साथ जो इसमें खेलने वाले ब्लू डेविल्स को परेशान करेंगे। ड्यूक ने पेंट में नॉर्थ कैरोलिना को 48-26 से, बेंच पॉइंट्स में 25-2 से आगे किया और पूरी रात केवल चार टर्नओवर किए।

ये चैंपियनशिप गेम की यात्रा के योग्य संख्याएं हैं, लेकिन इसके बजाय वे डरहम और उनके कोच को अपने जीवन के बाकी हिस्सों में वापस ले गए थे। इच्छाशक्ति की लड़ाई में, उत्तरी कैरोलिना के पास जीवित रहने के लिए बहुत कुछ था। बहुत ज्यादा कालेब अपने 28 अंकों के साथ प्यार करता है। अपने 21 रिबाउंड के साथ बहुत ज्यादा अरमांडो बेकोट। टार हील्स लाइनअप से बहुत अधिक उद्देश्य जिसमें चार शुरुआत शामिल हैं जो सबसे तीव्र परिस्थितियों में कम से कम 36 मिनट तक चलती हैं।रिलीव:

यूएनसी-ड्यूक फाइनल फोर इंस्टेंट क्लासिक में पूर्ण अंतिम 3:32

यह वह सब कुछ था जो उस क्षण और अधिक पूछ सकता था, जहां एक धोखेबाज़ कोच ने अपनी टीम को अपने करियर की अब तक की सबसे बड़ी जीत के लिए प्रेरित किया। और जहां उनका 75 वर्षीय प्रतिद्वंद्वी कई बार जो कुछ देख रहा था उससे इतना उत्साहित था, वह 40 वर्ष की उम्र में किनारे पर कूद गया।

क्या यह ह्यूबर्ट डेविस के दिमाग में चला गया, कि उनकी टीम ने अभी तक के सबसे विजेता कॉलेज कोच को दरवाजे से बाहर भेज दिया था? "यह ऐसा कुछ है जिसके बारे में मैंने कभी नहीं सोचा है और न ही कभी सोचूंगा," उन्होंने कहा। उनकी टीम आग से एक उल्लेखनीय परीक्षण से बच गई थी और राष्ट्रीय चैम्पियनशिप खेल में जा रही थी। वह काफी था।

"दोनों टीमों के उन बच्चों ने अपना दिल बहलाया," क्रिज़ेव्स्की ने कहा। "यह खेल था कि विजेता खुश होने वाला था और हारने वाला पीड़ा में था।"

संभावना हमेशा बड़े पैमाने पर अधिक थी कि क्रिज़ेव्स्की अपना अंतिम गेम हार जाएगा। कुछ ने बाधाओं को हराया। 10वें खिताब के साथ जॉन वुडन। अल मैकगायर ने आंसू बहाते हुए राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीत ली। लेकिन अधिकांश इतने भाग्यशाली नहीं थे, और शनिवार की रात लगभग अपरिहार्य थी।

जो कोई नहीं जान सकता था वह यह है कि यह क्रिज़ेव्स्की के पड़ोसी के हाथों आएगा, एक अभूतपूर्व रात में जो इतिहास से भारी थी। ह्यूबर्ट डेविस की सड़क उस कोच के समान नहीं रही, जिसे उन्होंने शनिवार की रात हराया था। क्रिज़ेव्स्की को 33 साल की उम्र में ड्यूक में अपना बड़ा कोचिंग ब्रेक मिला। डेविस को 50 साल की उम्र तक इंतजार करना पड़ा। उस उम्र तक, क्रिज़ेव्स्की पहले ही अपनी पांच चैंपियनशिप में से पहले दो जीत चुके थे।

लेकिन यह हमेशा तथ्य होगा: क्रिज़ेव्स्की ड्यूक में 309 गेम हार गए, और डेविस उनमें से अंतिम तीन में से दो के लिए जिम्मेदार थे। और दोनों को चोट लगी। एक ने कैमरून इंडोर स्टेडियम में विदाई पार्टी को बर्बाद कर दिया, दूसरे ने सुखद अंत पर दरवाजा पटक दिया ब्लू डेविल्स इतनी बुरी तरह से चाहता था।घड़ी:

अंतिम चार हार के बाद कोच के का अंतिम साक्षात्कार

समय कब बीत गया? 1984 में पुलमैन में वाशिंगटन को 80-78 से हारने के साथ शुरू होने वाले मार्च के उन सभी महीनों में कैसे ज़िप किया गया? वह पहला ड्यूक एनसीएए टूर्नामेंट गेम था जो क्रिज़ेव्स्की कभी कोच होगा। अड़तीस साल बाद और 2,500 मील दूर, यह उनकी आखिरी थी, लगभग समान स्कोर से हार।

ड्यूक में कोच के के कई चरण रहे हैं। सेना का नया व्यक्ति जिसने अपने पहले तीन सत्रों में से दो में रिकॉर्ड खो दिया था। उभरते हुए कोचिंग स्टार जो 1986 के फ़ाइनल फ़ोर में दिखाई दिए। डरहम में पहले से ही कुछ बड़ा होने की हलचल मची हुई थी।

फिर खिलता हुआ आइकन जो आखिरी कदम नहीं उठा सका। ब्लू डेविल्स 1988 में फ़ाइनल फोर और '89, और '90 में पीछे थे। हर बार छोटा रहा, यहां तक ​​कि 1990 में UNLV से 103-73 की हार के साथ इतिहास भी बनाया। एक ऐसी स्थिति जिसका शायद ही कभी उल्लेख किया गया है: डीन स्मिथ को छोड़कर इतिहास में किसी भी व्यक्ति की तुलना में माइक क्रेज़ीज़वेस्की ने अधिक अंतिम चार गेम गंवाए। शनिवार को उनका आठवां दिन था। लेकिन दुनिया में कौन इसे नकारात्मक मानेगा?

फिर राजवंश आया। कोच के एज में निर्णायक मोड़ 1991 में शनिवार की रात को आया, जब ड्यूक का उसी यूएनएलवी टीम के साथ दोबारा मैच हुआ, जिसने एक साल पहले ब्लू डेविल्स को हराया था। इस बार, ड्यूक एक चौंकाने वाले उलटफेर में जीता और वहां से अपनी पहली चैंपियनशिप जीतने के लिए चला गया, और फिर अगले साल एक और जब क्रिश्चियन लाएटनर ने केंटकी के खिलाफ दिन और सीज़न को इतना प्रसिद्ध रूप से बचाया।

एक तरह से, न्यू ऑरलियन्स की सड़क शनिवार की रात वास्तव में उसी समय शुरू हुई थी। तभी हमें पता चला कि डरहम में अब पूरी तरह से सक्रिय एक साम्राज्य था। जब तक क्रिज़ेव्स्की को एनबीए की कोशिश करने के लिए कुछ बाल-दिमाग वाला विचार नहीं मिला, तब तक वह कुछ समय के लिए ड्यूक में रहेंगे। गिनने के लिए और अधिक खिताब होंगे, पंजीकरण के लिए अधिक जीत। वह अपने बाकी के दिनों को लगभग हर चीज के सर्वकालिक चार्ट पर लगातार चढ़ने में बिताता था। यह तब तक चलता रहेगा जब तक कि वह अंत में यह तय नहीं कर लेता कि यह दूर जाने का समय है, चाहे वह स्वास्थ्य के कारण हो या परिवार के कारण या सिर्फ समय के कारण।

इसका मतलब है कि तीन दशकों से, माइक क्रेज़ीज़वेस्की खेल का एक विशाल खिलाड़ी रहा है, जो व्यस्त रूप से ट्राफियां, पुरस्कार और पोते-पोतियों का संग्रह कर रहा है। ड्यूक ने पिछले तीन दशकों में से प्रत्येक में एक राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीती है। हम बहुत पहले से जानते थे कि वह कॉलेज बास्केटबॉल के किसी भी माउंट रशमोर पर होंगे। वह और लकड़ी। अन्य दो के चेहरे ही बहस के लिए खुले हैं।वीडियो:

कोच के ने कॉलेज के हुप्स पर छोड़े गए गहरे प्रभाव को दर्शाया है

गौर कीजिए कि उसकी उम्र के दूसरे दिग्गजों ने कैसा प्रदर्शन किया है। लकड़ी अपेक्षाकृत जल्दी अलग हो गई, रूप को एक राज्य कानून द्वारा सेवानिवृत्त होने के लिए मजबूर किया गया, बॉब नाइट इंडियाना में आग लग गई और टेक्सास टेक में एक संक्षिप्त अध्याय II था। डीन स्मिथ और रॉय विलियम्स ने अचानक फैसला किया कि ईंधन टैंक खाली था।

लेकिन Krzyzewski बस सीज़न दर सीज़न पर ही लुढ़क गया था। उन्होंने अपने बाद के वर्षों में एक अतिरिक्त नौकरी भी ली, जिससे यूएसए बास्केटबॉल को उसके उचित प्रमुख अंतरराष्ट्रीय स्थान पर बहाल करने में मदद मिली।

माइक क्रिज़ेव्स्की के बाहर निकलने के लिए कोई भी दरवाजा नहीं खोल रहा था। जब वह चाहता तो वह चला जाता और शनिवार को उसने किया। यह सही अंत नहीं था। वह सोमवार आया होगा। लेकिन यह लगभग सही था, क्योंकि इस खेल को हारने में जरा सी भी बेइज्जती नहीं हुई थी।

बाद में, प्रेस कॉन्फ्रेंस में बैठना और अपने खिलाड़ियों को सुनना उनके लिए विशेष महसूस करना पड़ा।

वेंडेल मूर जूनियर: "कोच ने हमें दिए गए हर वादे को पूरा किया और बहुत कुछ ... वह इसे अपने दिल से करता है। वह सब कुछ अपने दिल से करता है। ”

पाओलो बंचेरो: "वह पूरे साल हमारे लिए इतना प्रतिबद्ध था, कभी भी उसके बारे में नहीं बताया। उसने पूरे साल हमारी पीठ थपथपाई, हर खेल में हमारी पीठ थपथपाई। ”

जब क्रिज़ेव्स्की ने पिछले जून में इस सीज़न की घोषणा की, तो उन्होंने अपनी पत्नी मिकी से कहा कि वह एक आखिरी सवारी के लिए तैयार हैं, और उन्हें लगा कि उनके पास विशेष चीजों के लिए एक युवा टीम है। "मैं इसके बारे में सही था," उन्होंने शनिवार देर रात कहा।

अंत कठिन हो सकता है। "मैं ठीक हो जाऊंगा," उन्होंने कहा। और फिर वह उस शून्य के बारे में बात करने लगा, जिसके बारे में वह जानता है कि वह आ रहा है। "मुझे यकीन है कि जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो यही बात मुझे याद आती है; मैं अब मैदान में नहीं रहूंगा। लेकिन, लानत है, मैं लंबे समय से अखाड़े में था। और इन बच्चों ने अखाड़े में मेरे आखिरी समय को अद्भुत बना दिया।

खेल के बाद उनकी आखिरी प्रेस कॉन्फ्रेंस जल्द ही समाप्त हो गई। जब वह वापस गलियारे में चला गया, तो एक गोल्फ कार्ट इंतजार कर रहा था। मीडिया और कैमरामैन की भीड़ के रूप में वह और मिकी पीठ पर चढ़ गए।

2022 मार्च पागलपनचैंपियंस:
कंसास ने 2022 की राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीतीब्रैकेट ट्रैकर:
कैसे हर ब्रैकेट का भंडाफोड़ हुआटूर्नामेंट रिवाइंड:
अंतिम ब्रैकेट देखेंदुकान:कैनसस चैंपियनशिप गियर की खरीदारी करें
| अधिक आधिकारिक एनसीएए टूर्नामेंट फिट बैठता हैसुनना:मार्च पागलपन 365 पॉडकास्ट |विशेष साक्षात्कार और नवीनतम विश्लेषण

इस पृष्ठ पर विचार आवश्यक रूप से एनसीएए या इसके सदस्य संस्थानों के विचारों को नहीं दर्शाते हैं।

इन कॉलेज बास्केटबॉल टीमों और सम्मेलनों में सबसे अधिक NBA प्रथम-राउंड ड्राफ़्ट पिक्स हैं
केंटकी, उत्तरी कैरोलिना और ड्यूक एनबीए ड्राफ्ट इतिहास में सबसे पहले दौर की पसंद के साथ कॉलेज बास्केटबॉल टीम हैं।

अधिक पढ़ें

पाओलो बंचेरो: कॉलेज बास्केटबॉल आँकड़े, सर्वश्रेष्ठ क्षण, ड्यूक में उद्धरण
ये ड्यूक में पाओलो बैंचेरो के कॉलेज बास्केटबॉल करियर के आवश्यक आँकड़े, तथ्य, हाइलाइट और उद्धरण हैं।

अधिक पढ़ें

बॉब मैककिलोप 33 साल बाद डेविडसन बास्केटबॉल का नेतृत्व करने के बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं
डेविडसन की कप्तानी में 33 साल बाद महान मुख्य कोच बॉब मैककिलोप सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

एनसीएए मार्च पागलपन का पालन करें

ईमेल अपडेट की सदस्यता लें